First News 24×7
  • Home
  • Other
  • चीन में फैल रहा नया वायरस, 60 लोग बीमार, 7 लोगों की मौत
Other

चीन में फैल रहा नया वायरस, 60 लोग बीमार, 7 लोगों की मौत

कोरोना

कोरोना वायरस के बाद अब चीन में एक नया वायरस फैल रहा है.

इसकी वजह से चीन में अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि, 60 लोग बीमार हैं. ग्लोबल टाइम्स की खबर के मुताबिक, पूर्वी चीन के जियांगशू और अनहुई प्रांत में दर्जनों लोग बीमार हो रहे हैं. ये वायरस एक कीड़े (Tick) के काटने से फैल रहा है.

जियांगशू में 37 लोग और अनहुई में 23 लोग बीमार हैं. दोनों राज्यों में इस नए वायरस की वजह से अब तक सात लोग मारे जा चुके हैं. इस वायरस का नाम है हुईयांगशान बनयांगवायरस (Huaiyangshan banyangvirus). इसे आप आम भाषा में एसएपटीएस (SFTS) वायरस भी कह सकते हैं.

एसएपटीएस
एसएपटीएस

इस कीड़े के काटने के बाद जब वायरस इंसानों के शरीर को संक्रमित करता है. तब, पीड़ित शख्स को बुखार और खांसी आती है. सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि मरीज के शरीर से ल्यूकोसाइट (Leukocyte) यानी ब्लड प्लेटलेट्स कम होने लगते हैं.

SFTS वायरस वैसे तो नया नहीं है, लेकिन इसका चीन में इस समय फैलना एक नई बात है. चीन ने इसके पैथोजेन को साल 2011 में ही अलग कर लिया था.

टिक
टिक

डॉक्टरों का मानना है कि यह वायरस इंसानों के शरीर में टिक के काटने की वजह से जाता है. इसे वैज्ञानिकों ने बुन्या वायरस कैटेगरी में रखा है. यही नहीं एक बार अगर इससे इंसान संक्रमित हो जाता है तो उसकी वजह से दूसरा इंसान भी बीमार पड़ सकता है.

वायरस
वायरस

जेझियांग यूनिवर्सिटी के डॉक्टर शेंग जिफांग ने कहा कि इस एसएफटीएस वायरस इंसानों के जरिए दूसरे इंसानों में फैल सकता है. हम इस आशंका से इंकार नहीं कर सकते. यह एक मरीज के म्यूकस या खून के जरिए दूसरे स्वस्थ इंसान तक फैल सकता है.

यह वायरस चीन के अलावा, जापान, दक्षिण कोरिया, वियतनाम और ताइवान में भी खोजा जा चुका है. इस वायरस का फैटिलिटी रेट 12 फीसदी है. कुछ जगहों पर ये बढ़कर 30 फीसदी तक हो चुकी है.

इस वायरस की वजह से बीमार लोगों को तेज बुखार, उल्टियां आना, डायरिया, मल्टीपल ऑर्गन फेल्योर, ब्लड प्लेटलेट्स का कम होना, व्हाइट ब्लड सेल्स का घटना और लिवर एंजाइम का बढ़ जाना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं.

For more updates:- https://www.facebook.com/firstnews24x7

 

Related posts

लखनऊ में पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़, 50 हजार के इनामी बदमाश को किया गिरफ्तार

First News 24x7

अयोध्या में ईद के मौके पर प्रशासन की सुरक्षा तेज

First News 24x7

28 मई से 30 मई के बीच प्रदेशभर में हल्की बारिश होने की संभावना

First News 24x7

एक टिप्पणी छोड़ें