First News 24×7
काेराेना न्युज

गर्मी का कहर जारी, 45 डिग्री पहुंचा तापमान

झुलसाने वाली गर्मी और उत्तर भारत के कई स्थानों पर पारा 45 डिग्री के पार जाने के बाद मौसम विभाग ने रविवार को दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान के लिए अगले दो दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने कहा है कि इस दौरान पारा 47 डिग्री तक पहुंच सकता है। साथ ही इन राज्यों में शुक्रवार को बारिश से राहत की उम्मीद जताई है। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मालूम हो कि शनिवार को पिलानी का तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि देश के कुछ हिस्सों में अगले दो से तीन दिनों में तापमान और ऊपर जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि इस मौसम में पहली बार भीषण गर्मी के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। इस बार उत्तर और मध्य भारत में हालांकि तापमान उतनी तेजी से नहीं बढ़ा, जैसे आमतौर पर बढ़ता है। इसका कारण यह है कि अप्रैल से मध्य मई के दौरान अच्छी बारिश हुई है।

वहीं आईएमडी के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के वैज्ञानिक नरेश कुमार ने बताया कि उत्तरी-पश्चिमी सूखी हवाओं के कारण गर्मी प्रचंड रूप से बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण थोड़ी बारिश होने के कारण इस गर्मी से 28 मई के बाद ही किसी राहत की उम्मीद है।

Related posts

भारत के लिए वरदान बना यह टीका, नहीं तो कोरोना मचा देता कोहराम, जानिए कैसे…

First News 24x7

गौतमबुद्ध नगर से आज बिहार के लिये 4 ट्रेनें होंगी रवाना,प्रवासी मजदूर लौटेंगे घर,

First News 24x7

कोरोना वायरस का कहर जारी,24 घंटे में 5242 नए मामले

First News 24x7

एक टिप्पणी छोड़ें