First News 24×7
  • Home
  • देश
  • अम्फान तूफान का कहर, बंगाल में 12 लोगों की मौत
देश

अम्फान तूफान का कहर, बंगाल में 12 लोगों की मौत

बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ करीब 190 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से बुधवार दोपहर 2:30 बजे पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच जमीन से टकराया। सुपर साइक्लोनिक तूफान के जमीन से टकराने की प्रक्रिया करीब चार घंटे चली और इस दौरान तटीय इलाकों में 160 ये 170 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तूफान चला।

 

पश्चिम बंगाल में भयावह चक्रवात के चलते 12 लोगों की मौत हुई है। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बताया, बुधवार देर रात तक मिली जानकारी के मुताबिक कम से कम 12 लोगों की जान गई है। कई इलाकों में भारी तबाही हुई है। संचार व्यवस्था बुरी तरह प्रभावित है। सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों में पहुंच नहीं बन सकी है। इसलिए नुकसान का वास्तविक आकलन बृहस्पतिवार को ही हो सकेगा। बनर्जी ने कहा, हम कोरोना महामारी से ज्यादा नुकसान इस चक्रवात के कारण झेल रहे हैं।

 

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान अम्फान रिकॉर्ड 18 घंटे में श्रेणी-1 से श्रेणी-5 के सुपर साइक्लोनिक तूफान में बदल गया। अम्फान बीते 20 वर्षों में पूर्वी तट से टकराने वाला दूसरा सबसे शक्तिशाली तूफान है। इससे पहले 1999 में ओडिशा में आए तुफान ने भारी तबही मचाई थी और इसमें 15 हजार लोगों की जान गई थी।

 

 

 

Related posts

पुलवामा में फिर आतंकी हमले की साजिश

First News 24x7

सूरज की गर्मी हो रही कम, क्यों वैज्ञानिक परेशान

First News 24x7

वित्त मंत्री ने दी PAN CARD शुरू की सुविधा, 10 मिनट में बनेगा PAN CARD

First News 24x7

एक टिप्पणी छोड़ें