First News 24×7
  • Home
  • देश
  • केंद्रीय कैबिनेट में कई योजनाओं की दी मंजूरी, 10 हजार करोड़ रुपये किए जाएंगे खर्च
देश

केंद्रीय कैबिनेट में कई योजनाओं की दी मंजूरी, 10 हजार करोड़ रुपये किए जाएंगे खर्च

firstnews

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को कई योजनाओं को अपनी मंजूरी दे दी है। इसमें आत्मनिर्भर भारत पैकेज से लेकर गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के लिए एक नई योजना शुरू किया जाना तक शामिल है। इसकी जानकारी पत्र सूचना कार्यालय के महानिदेशक केएस धतवालिया ने दी। धतवालिया ने बताया कि कैबिनेट ने ‘प्रधानमंत्री वय वंदना योजना’ के विस्तार को 31 मार्च 2023 तक के लिए मंजूरी दे दी है। पहले इस योजना की अवधि 31 मार्च 2020 तक थी। इस योजना के तहत वृद्धावस्था आय सुरक्षा और वरिष्ठ नागरिकों का कल्याण होता

महानिदेशक ने बताया कि कैबिनेट ने प्रवासियों फंसे हुए प्रवासियों को खाद्यान्न आवंटन के लिए आत्मनिर्भर भारत पैकेज को मंजूरी दे दी है। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता वाली आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने कोयला और लिग्नाइट खानों की नीलामी के लिए कार्यप्रणाली को अपनाने/ राजस्व बंटवारे के आधार पर कोयले लिग्नाइट की बिक्री के लिए ब्लॉक और कोकिंग कोल लिंकेज के कार्यकाल को मंजूरी दे दी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों  और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों  के लिए एनबीएफसी/ एचएफसी की तरलता स्थिति में सुधार के लिए एक नई विशेष तरलता योजना शुरू करने के वित्त मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। कैबिनेट ने एक नई केंद्र प्रायोजित योजना सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यमों के गठन को भी मंजूरी दे दी है। इसके जरिए असंगठित क्षेत्रों के लिए 10 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

 

 

 

 

Related posts

बिहार बोर्ड: 20 मई को पर‍िणाम आने की संभावना

First News 24x7

कुछ देर में आ सकता है खतरनाक चक्रवाती तूफान

First News 24x7

4000 कोरोना मरीजों का मरकज कनेक्शन! क्यों सिरदर्द बने छिपे हुए जमाती

First News 24x7

एक टिप्पणी छोड़ें